Skip to main content

How to Increase Traffic on Blog - Best Tricks to Increase Blog Traffic

आजकल के इस डिजिटल युग में  हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है। हम यह जानते हैं कि ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए ब्लॉगिंग एक सबसे अच्छा प्लेटफार्म है। इसलिए हर दिन इंटरनेट पर लाखों-करोडो नए ब्लॉगर आ रहे हैं। लेकिन उनमें से कुछ ही सफल हो पाते है।

ब्लॉगिंग में असफलता के बहुत कारण होते हैं जिनमें से हम केवल ब्लॉग पर ट्रैफिक ना आना की समस्या को हल करने का प्रयास करेंगे।

How-to-increase-blog-traffic


अगर आप भी एक ब्लॉगर हैं और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है या बहुत कम ट्रैफिक आ रहा है तो आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना चाहिए। इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे टिप्स सीखेंगे जिनका प्रयोग करके आप अपने ब्लॉग पर 15 से 20 दिनों के अंदर काफी ट्रैफिक ला सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं कि वे टिप्स कौन से हैं जिनसे आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं।  दोस्तों मैं आज इस पोस्ट में अपना पूरा एक्सपीरियंस शेयर करूंगा और ऐसे टिप्स बताऊंगा जो ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए शत प्रतिशत काम करते हैं।

हर एक बड़ा ब्लॉगर इन सभी टिप्स को फॉलो करते हुए ही अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक को लेकर आता है (Generates Blog Traffic ) और अपने ब्लॉग को ग्रो करता है। दोस्तों इन टिप्स को बताने से पहले मैं आपको एक मंत्र देना चाहता हूँ। वह मंत्र यह है कि आपको अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से एक्टिव रहना पड़ेगा। आप को नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर नई पोस्ट और पुरानी पोस्ट को अपडेट करते रहना पड़ेगा।

अगर आप ऐसा करते हैं तभी ये सभी टिप्स काम करेंगे जो मैं आपको बताने वाला हूँ। तो आइए जानते हैं कि आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ा सकते हैं (How to increase traffic on blog)

Consistency 

जी हां यह वही मंत्र है जो मैंने अभी आपको बताया था।  Consistency एक ऐसी चीज है अगर आप इसको बरकरार रखते हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। इसके विपरीत अगर आप Consistent नहीं हैं तो आप चाहे कितने भी प्रयास कर ले सफल नहीं होंगे।

ब्लॉगिंग या इंटरनेट से रिलेटेड कोई भी एक प्लेटफॉर्म तभी सक्सेसफुल होता है जब आप Consistency से कॉन्टेंट प्रोवाइड कराते हैं।  दोस्तों अगर आप अपने ब्लॉग पर रेगुलरली पोस्ट डाल रहे हैं या पुरानी पोस्ट को अपडेट कर रहे हैं तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक (traffic on blog) आना आसान हो जाएगा अगर आप इन टिप्स को फॉलो करोगे।

Write for People

Write For People, ब्लॉग में सफल होने के लिए सबसे बड़ा मंत्र है। Write For People मंत्र का अर्थ क्या होता है वह मैं आपको समझा देता हूँ। अगर आप कोई ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हैं तो आप किसके लिए लिख रहे हैं। क्या आप इस पोस्ट को अपने लिए लिख रहे है या फिर इंटरनेट पर मौजूद लाखों-करोड़ों लोगों के लिए लिखते हैं?

अपने आप से सवाल करें। शायद आप समझ गए होंगे कि मैं क्या कहना चाह रहा हूँ। सबसे पहले आपको Research करना है कि जो आप लिख रहे हैं उसको लोग कितना सर्च कर रहे हैं। इसके लिए आप कुछ टूल्स की हेल्प ले सकते हैं।

पोस्ट लिखने से पहले Research करें कि लोगों को किस चीज की जरूरत है। इंटरनेट पर लोग क्या सर्च कर रहे हैं।  लोगों के Interest को जानकर ही आप ब्लॉग लिखें। मान लिया आपका  कीवर्ड ब्लॉगिंग है तो आप टूल्स की सहायता से यह चेक कर सकते हैं की ब्लॉगिंग में लोग क्या सीखना चाहते हैं। लोग क्या पढ़ना चाह रहे हैं और किसी टॉपिक को लोग मंथली कितना सर्च कर रहे हैं। 

हमेशा ऐसा keyword चुने जिसका सर्च वॉल्यूम ज्यादा हो और उसका कंपटीशन काफी कम हो। गूगल कीवर्ड प्लानर (Google Keyword Planner), नील पटेल का उबेरसजेस्ट (Ubersuggest), ahrefs या semrush से आप अपने कीवर्ड के लिए रिसर्च कर सकते है।

आपने अपने ब्लॉग के पोस्ट से रिलेटेड ऐसे keyword ढूंढ लिए हैं जिनका मंथली सर्च वॉल्यूम काफी ज्यादा है। और जिनको रैंक कराने के लिए कंपटीशन भी कम है।

अब आपको इन सभी कीवर्ड्स का प्रयोग करते हुए एक बेहतरीन पोस्ट लिखना है। आप अपने इस पोस्ट में उन सभी कीवर्ड्स का यूज करेंगे जो आपने टूल्स की सहायता से रिसर्च किए हैं यानी जिनका मंथली सर्च वॉल्यूम काफी ज्यादा है।

SEO & Readability

SEO & Readability किसी भी ब्लॉग पोस्ट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। जब भी आप कोई पोस्ट लिखते है तो SEO & Readability का पूरा ध्यान रखना चाहिए।

आपका पोस्ट पूरा होने के बाद अच्छी तरह से चेक करें कि आपके इस पोस्ट का SEO & Readability बहुत अच्छा होना चाहिए। अगर आप वर्डप्रेस प्लेटफार्म का प्रयोग कर रहे हैं तो आपके लिए ऐसा ब्लॉग पोस्ट लिखना आसान हो जाता है जिसका SEO & Readability बहुत अच्छा हो।

वर्डप्रेस में  Yoast Plugin इंस्टाल करे। Yoast Plugin किसी भी ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट के बेहतर SEO के लिए सबसे अच्छा plugin है। ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए बेहतरीन SEO और Readability कैसे करे ये आप Yoast Plugin से आसानी से सीख सकते है।

आपने अपने टॉपिक से रिलेटेड कीवर्ड को रिसर्च करके एक पोस्ट लिखा है जो SEO & READABILITY के लिहाज से बिल्कुल परफेक्ट है। आपने एक बेहतरीन पोस्ट लिखा है।पोस्ट लिखने के बाद हमको क्या-क्या करना चाहिए ताकि हमारी पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके यानी हमारे ब्लॉग पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आ सके।

Submit Your Post In Google Webmaster


आपने SEO & Readability के सभी  मानदंडों को ध्यान में रखकर ब्लॉग के लिए एक बेहतरीन पोस्ट लिख लिया है। अब इस पोस्ट को आपको गूगल वेबमास्टर में सबमिट करना होगा। 

गूगल वेबमास्टर में पोस्ट को सबमिट करने से आपका पोस्ट इंडेक्स हो जाता है यानी आपका पोस्ट गूगल से सर्च किए जाने वाले कंटेंट्स के डाटाबेस में आ जाता है।

वैसे तो हमको अपनी पोस्ट को गूगल वेबमास्टर में सबमिट करना कोई मैंडेटरी नहीं है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका पोस्ट गूगल के डेटाबेस में जल्दी आ जाए तो आपको अपना ब्लॉगपोस्ट गूगल वेबमास्टर में सबमिट करना होगा। क्योंकि आप एक नए ब्लॉगर हैं। अतः आप अपनी हर एक पोस्ट को गूगल वेबमास्टर में सबमिट करें। ताकि जल्दी से जल्दी आपकी सभी पोस्ट गूगल में इंडेक्स हो जाए और धीरे-धीरे रैंक करने लगे।

आपके Blogpost गूगल में इंडेक्स होते ही लोगों को सर्च में दिखने लगते है। जिससे आपके ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ने लगता है।

Share Your Post.


दोस्तों अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपको हर एक पोस्ट को शेयर भी करना होगा। अगर आप अपने Blog पर ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो आपको पोस्ट शेयर करने की आदत बनानी होगी। जब भी कोई पोस्ट लिखें तो उसको शेयर करना बिल्कुल ना भूलें। इंटरनेट पर बहुत सारे प्लेटफार्म है जहां पर आप अपने ब्लॉग की पोस्ट शेयर कर सकते हैं जिनमें से कुछ है। 
  • फेसबुक पेज ( FACEBOOK PAGE)
  • ट्विटर (TWITTER)
  • फेसबुक (FACEBOOK)
  • इंस्टाग्राम (INSTAGRAM)
  • पिंटरेस्ट (PINTEREST)
  • लिंक्डइन (LINKEDIN)
  • शेयर चैट (SHARE CHAT)
  • फ्लिपबोर्ड (FLIPBOARD)
  • व्हाट्सएप (WHATSAPP)
  • टेलीग्राम (TELEGRAM)
दोस्तों आपको इन सभी सोशल नेटवर्किंग साइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा और अपनी हर एक पोस्ट को इन सभी प्लेटफार्म पर शेयर करना होगा। यह एक्टिविटी आपके हर एक पोस्ट के लिए होनी चाहिए।

Use Quora Site for Good Traffic


आपने क्योरा का नाम तो जरूर सुना होगा।  यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आपको अपने प्रश्नों का उत्तर मिल जाता है। आपको भी अगर अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाना है तो आप अपने ब्लॉग के टॉपिक से रिलेटेड प्रश्नों का उत्तर Quora पर दें। वहां पर अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक छोड़ें यहां से भी आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते है।

ध्यान रहे आपको Quora पर स्पैमिंग नहीं करनी है। आपको केवल ऐसे ही प्रश्नों का उत्तर देना है जिन से रिलेटेड आपने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा हो।  या फिर आप ऐसा भी कर सकते हैं कि अगर किसी ने आपके ब्लॉग के टॉपिक से रिलेटेड कोई प्रश्न पूछा है तो आप उस पर एक ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं।  और फिर उसका लिंक उस प्रश्न के आंसर में डाल सकते हैं।

Join Forum


आपके ब्लॉग का जो भी Niche है, आप उस से रिलेटेड फोरम ज्वाइन कर सकते हैं। और फोरम में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दे सकते हैं। अपने ब्लॉक के Niche रिलेटेड Forum को ज्वाइन करके वहां पर लोगों के प्रश्न के उत्तर देने से भी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ेगा।

इस तरह से आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं अगर आप इन सभी टिप्स एंड ट्रिक्स को फॉलो करते हुए अपने ब्लॉग पर काम करते हैं तो आपके ब्लॉग को ग्रो करने से कोई नहीं रोक सकता।  ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने की जो ट्रिक मैंने बताई है अगर आप उनको बखूबी फॉलो करते हैं तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक जरूर बढ़ जाएगा। 

दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसी लगी और अगर आप इस पोस्ट को पढ़कर आप अपने ब्लॉग के ट्रैफिक बढ़ाने में थोड़े भी कामयाब हुए हो तो इस पोस्ट को शेयर करें और हमको कमेंट कर कर बताएं। 

Comments

Popular posts from this blog

2020 Happy Holi Wishes, Quotes, Messages & WhatsApp Status To Make The Festival More Colourful

Holi Wishes, Quotes & Imagesहैप्पी होली दोस्तों। आप सब भी होली का बेसब्री से इंतजार कररहे होंगे।  गुस्सा हुए बहुतसे दोस्तों को जो मनाना  है। अपने दोस्तों , रिश्तेदारों और अपने खाश लोगो को होली की शुभकामनाएँ जो भेजनी है। इस पोस्ट में हम आपके लिए लेकर आये है ढेरो सारी Happy Holi wishes quotes and Whatsapp messages. इस होली पे आप और आपके दोस्तों के लिए हमारे पास होली की बेहिसाब wishes, quotes WhatsApp messages and Stickers मौजूद है। अभी होली आने में थोड़ा वक्त है, इसलिए पहले होली के बारे में थोड़ा जान लेते है।





होली कब और क्यों मनाई जाती है ?हिन्दू पंचांग के अनुसार होली फाल्गुन मास की पूर्णिमा को बसंत ऋतु में मनाई जाती है। होली भारत के साथ नेपाल में भी बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है। बसंत ऋतु को सबसे खुशनुमा मौसम माना जाता है। ऐसा लगता है मनो ईश्वर ने इस मौसम में अनेको रंग भर दिए हो।

वैसे तो होली का त्यौहार बसंत पंचमीसे ही शुरू हो जाता है लेकिन होली का असली हुड़दंग तो फ़ाग को ही होता है।

होली रंगो का त्यौहारहै , इसमें एक दूसरे को रंग और अबीर गुलाललगाया जाता है। कहा जाता है की होली एक ऐसा त्यौह…

होली खेलते से पहले इन बातों को ध्यान में रखो, मस्त होगी आपकी होली

होली का नाम आते ही मन अंदर ही अंदर झूमने लगता है। अगर में अपनी बात करू तो होली मेरा सबसे पसंदीदा त्यौहार है। कुछ साल पहले ही की बात है जब होली पे किसी को भी रंग दिया जता था। और बस एक स्लोगन "बुरा न मानो होली है" बोलकर सामने वाले बंदे को गुस्सा होने नही दिया जाता था। लेकिन अब समय बदल गया है । हमको आज के समय को देखते हुए ही चलना चाहिए।


होली वैसे तो हम जैसो के लिए एक हुड़दंड करने का त्यौहार है। हुड़दंग का मतलब, होली का पूरा मज़ा लेने से है। होली का नाम आते ही मन मे ख्याल आता है गर्मागर्म पकौड़ियों का, स्पेशल ठंढई का और भाँग वाले दूध का। होली की मस्ती में कई बार हम अपनी सेहत का खयाल रखना भूल जाते है और अपनी होली को बेरंग कर लेते है। इस बार होली को मस्ती के साथ साथ कुछ खास सावधानियों को ध्यान में रखकर मनाये।

रंगों वाली होली खेलने से पहले हमको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए ताकि हमारी होली बेहतर, सुरक्षित, सुंदर और सुखद हो जाये। तो बात करते है होली के पहले दिन यानी होलिका दहन से ही।





होलिका दहन पर किन बातों का ध्यान रखेइस साल 2020 में होलिका दहन 9 मार्च को है। होलिका दहन का समय  शाम 6 …

कोरोना वायरस से हम सब कैसे बच सकते है?

कोरोना वायरस यानी COVID-19 से हम अपनी और अपने आसपास के लोगो की ज़िन्दगियों को कैसे बचा सकते है? ये पूरी दुनियाँ के लिए एक बहुत बड़ा सवाल है। आज हम आपको इसके बारे में आपको पूरी डिटेल्स में बताने जा रहे है।


कोरोना वायरस यानी COVID-19

ये वायरस चीन से होता हुआ लगभग पूरे संसार मे फैल गया है। चीन में ये वायरस कैसे फैला इसको लेकर अनेक देशों जैसे अमेरिका, ब्रिटेन, इटली और स्पेन आदि में एक ही जैसी सहमति बनती जा रही है।

इन देशों की गुप्तचर ऐजेंसियों की शुरुआती रिपोर्ट्स को अगर सच माने तो कोरोना वायरस चीन की एक बहुत बड़ी बॉयोमेट्रिक लैब में बनाया गया है। इस लैब से मात्र 10 मील की दूरी पर चीन में एक मंडी है जहाँ पर जानवरो के मांस की बिक्री होती है।

अमेरिकी खुपिया एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार ये वायरस लैब से जानवर में और फिर जानवर से इंसान में गया है।
हालांकि हम इस रिपोर्ट की पुष्टि नही करते है, लेकिन इस रिपोर्ट के अनुसार ये वायरस ऐसे ही फैला है।

कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा नुकसान अमेरिका, स्पेन और इटली का हुआ है। वहां के हालात बेहद नाज़ुक मोड़ ले चुके है। वहां पर कोरोना वायरस से संक्रमित लोगो की संख्य…