Skip to main content

What is Blog & How to Start Blogging- A Complete Blogging Guide

दोस्तो आज से हम अपने इस ब्लॉग पर ब्लॉगिंग सीरीज शुरू कर रहे है । इस सीरीज से हमारा मकसद होगा की ब्लॉगिंग से सम्बन्धित हर एक पहलू आपको सीखाया जाएगा ताकि आप भी अपना ब्लॉग शुरू कर सके। और ब्लॉगिंग के छेत्र में नई सफलताओ को छू सकें।


दोस्तो ये पोस्ट उन लोगो के लिए है जो ब्लॉगिंग में आना चाहते है। और जानना चाहते हैं कि ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए। अगर आप बिलकुल शुर से step by step सीखना चाहते है कि ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या होता है। और अपना ब्लॉग कैसे स्टार्ट कैसे करें तो आपको ब्लॉगिंग सीरीज केे हर एक पोस्ट को पुुरे ध्यान से पढ़ना होगा।

What is Blog & How to Start Blogging- A Complete Blogging Guide

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि

  • ब्लॉग क्या है और इससे हम पैसा कैसे कमा सकते है (What is blogging and how to earn money through Blogging)
  • ब्लॉग कैसे बनाया जाता है (How to start a blog?)



    ब्लॉग क्या है ? (What is Blog ?)

    इंटरनेट के इस दौर मे हमारे मन मे जब भी कोई प्रश्न उठता हो तो उसका उत्तर पाने के लिए हम गूगल का सहारा लेते है । आप किसी भी चीज क बारे मे जानना चाहते है तो आप उसको गूगल पे सर्च करके अपने लिए बेस्ट उत्तर ढूंढ लेते है ।

    जब भी आप गूगल मे कोई भी चीज सर्च करते है तो गूगल उसके लिए आपको ढेर सारे रिजल्ट्स दिखाता है । ये सब ब्लोगस ही होते है।

    अगर हम गूगल पर सर्च करते है कि How to start a blog  तो गूगल बहुत सारे ऐसे ब्लोगस को दिखाता है जिनमे आपको इसकी जानकारी मिलेगी कि ब्लॉग शुरू कैसे करते है । लेकीन गूगल How to start a blog keyword के लिए उन ही ब्लॉग को टॉप पर लाएगा जिहोने बेहतरीन तरीके से सीखाया है कि आप ब्लॉग कैसे शुरू कर सकते है । 

    दोस्तो बहुत बार मुझसे पूछा जाता है कि ब्लॉग और वैबसाइट मे क्या अंतर है ( What is difference between blog and website?)॰ ब्लॉग को हम रेगुलर अपडेट करते रहते है जबकि वैबसाइट को हम ज्यादा अपडेट नहीं करते है । ब्लॉग डाइनैमिक होते है जबकि वैबसाइट का कंटैंट Static होता है । ब्लॉग मे नयी पोस्ट पहले आती है जबकि वेबसाइट Static Pages से बनी होती है और जो बहुत कम अवसरो पर ही अपडेट होते है । 

    मैं आशा करता हूँ कि आप अच्छी तरह समझ गए होंगे कि ब्लॉग क्या होता है । ब्लॉग और वैबसाइट मे अंतर भी आपको समझ आ गया होगा ।

    ब्लॉग के प्रकार ( Types of Blogs)

    ब्लॉग कितने तरह के होते है ? दोस्तो यहाँ मैं ब्लॉग के टोपिक्स के बारे मे बात नहीं कर रहा हूँ । ब्लॉग के टोपिक्स तो अनलिमिटेड है। हम यहाँ बात करते है ब्लॉग के प्रकार की । अगर मैं अपने एनालिसिस की बात करू तो ब्लॉग 3 प्रकार के होते है ।

    जनरल ब्लॉगिंग 
    इवैंट ब्लोगिंग 
    ऑटो ब्लागगिंग

    जनरल ब्लॉगिंग ( General Blogging )

    जनरल ब्लॉग्गिंग मे आप किसी भी तरह के टोपिक्स पर ब्लॉग लिख सकते है । इसके अंतरगत आने वाले कुछ टोपिक्स ये हो सकते है 
    • टेक्नोलॉजी ब्लॉग
    • ट्रैवेलिंग ब्लॉग ( Traveling Blog )
    • हेल्थ ब्लॉग (Health Blog )
    • एजुकेशन ब्लॉग (Education Blog )
    • एंटरटेनमेंट ब्लॉग (Entertainment  Blog )
    • खेल
    • लाइफ स्टाइल ब्लॉग 
    दोस्तों ये लिस्ट इतनी लम्बी है कि मैं लिखता चला जाऊंगा लेकिन ये ख़त्म नहीं होगी। इसका मतलब यह हुआ की ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए आप भी आसानी से अपना टॉपिक चुन सकते है।

    इवेंट ब्लॉग्गिंग 

    मुझे लगता है कि नाम से ही आपके मन में थोड़ा आईडिया आ ही गया होगा इस तरह की ब्लॉग्गिंग के बारे में। चलिए हम पूरी तरह से समझा देते है की इवेंट ब्लॉग्गिंग होती क्या है।  इवेंट ब्लॉग्गिंग को हम इंस्टेंट ब्लॉग्गिंग भी कहते है। पूरी दुनिया में हर साल इवेंट होते रहते है। अगर हम उनको केन्द्र में रखकर ब्लॉग बनाते है और उसी इवेंट से रेलेवेंट कंटेंट्स अपने ब्लॉग पर डालते है तो इसको इवेंट ब्लॉगिंग कहते है।

    इवेंट ब्लॉगिंग सीजनल ब्लॉग होता है । उस सीजन के आने पर इस ब्लॉग पर हजारो लाखो का ट्रैफिक आता है। उदाहरण के लिए होली फेस्टिवल। अगर आप होली के आने से २,३ महीने पहले होली त्यौहार पर एक ब्लॉग बनाते हो तो होली के समय आपके ब्लॉग पे ट्रेफिक की भरमार हो जाती है । पूरे साल मे काफी तीज-त्योहार आते है जिनपर आप इवैंट ब्लोगिंग कर सकते है ।

    ऑटो ब्लॉगिंग (Auto Blogging)

    ऑटो ब्लॉगिंग ज्यादातर वे लोग प्रयोग करते है जो न्यूज़ ब्लॉग पर काम करते है। दोस्तो ऑटो ब्लॉगिंग को लेकर लोगो के मन मे काफी Queries रहती है मसलन ऑटो ब्लॉगिंग पैसे कमाने के लिए ठीक है या नही। ऑटो ब्लॉगिंग पर गूगल एडसेंस (Google Adsense) अप्रूवल देता है या नही।
    दोस्तो ऑटो ब्लॉगिंग को अच्छी तरह से समझने के लिए ऑटो ब्लॉग्गिंग कैसे करे पोस्ट को जरूर पढ़ें।

    ब्लॉग कैसे बनाये (How to start a Blog?)

    मुझे उम्मीद है की अब आप समझ गए होंगे कि  ब्लॉग क्या होता है और ये कितने प्रकार के होते है। अब बात आती है कि आप अपना पहला ब्लॉग कैसे शुरू कर सकते है। जब भी कोई अपना पहला ब्लॉग क्रिएट करने के बारे में सोचता है तो उनके  मन  में एक सवाल आता है कि ब्लॉग क्रिएट करने के लिए कोन सा CMS प्लेटफार्म सबसे अच्छा है। 
    CMS यानि कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम वो प्लेटफॉर्म है जहाँ पर आप अपने कंटेंट्स को मैनेज करते है। वैसे तो ब्लॉग्गिंग के लिए बहुत से CMS प्लेटफार्म है जैसे कि
    • WordPress.org
    • Joomla
    • Drupal
    • WooCommerce
    • BigCommerce
    • Shopify
    • WordPress.com
    • Ghost
    • Magento
    • Wix
    • Blogger
    ज्यादातर लोग ब्लॉगिंग के लिए ब्लॉगर या वर्डप्रेस CMS प्लेटफॉर्म का प्रयोग करते है। मुझे कई लोग पूछ चुके है कि ब्लॉगिंग के लिये कोंन सा CMS प्लेटफॉर्म बेस्ट है? ब्लॉगर या वर्डप्रैस? दोस्तों अगर आप बिलकुल नए है ब्लॉग्गिंग फील्ड में तो आप ब्लॉगर से शरू कर सकते है। वैसे अगर बात की जाये कि WordPress और Blogger में कोनसा प्लेटफॉर्म ज्यादा अच्छा है तो मैं वर्डप्रेस (WordPress) को prefer करूँगा।

    wordpress-vs-blogger

    WordPress और Blogger में अंतर 

    Newbie के लिए ब्लॉगर प्लेटफार्म सही हो सकता है क्योंकि इससे ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट नही करना पड़ता है।

    ब्लॉगर से ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपके पास बस एक डोमेन होनी चाहिए। इंटरनेट पर काफी कंपनी मौजूद है जिनसे आप डोमेन खरीद सकते है। सस्ती डोमेन खरीदने के लिए आपको डोमेन प्रोवाइड कराने वाली सभी Companies को चेक करना होगा कि कोनसी कंपनी सस्ती डोमेन प्रोवाइड करा रही है।

    डोमेन खरीदने के बाद इसको ब्लॉगर के साथ कुछ आसान से स्टेप्स में Configure कर सकते है। ब्लॉगर में आपको किसी थर्ड पार्टी से होस्टिंग लेने की जरूरत नही पड़ती है। ब्लॉगर खुद के सर्वर पर आपके ब्लॉग कॉन्टेंट को रखता है।

    ब्लॉगर द्वारा ब्लॉगिंग करना ज्यादा पॉपुलर नही है क्योंकि इसमें कई खामियां है, अपने ब्लॉग को कस्टमाइज करने में काफी दिक्कते आती है क्योंकि Customization के लिमिटिड ऑप्शन्स ही मिलते है। ब्लॉगर में नए बंदे के लिए SEO करना भी आसान नही होता है।

    इसके विपरीत अगर हम WordPress CMS की बात करें तो इसमें Customization की भरमार है। आप अपने ब्लॉग को बहुत ही आसान तरीके से और अपने मनमुताबिक कस्टमाइज कर सकते है।

    WordPress में आप On Page SEO बहुत आसान और अच्छी तरह से कर सकते है। आप अपने ब्लॉग में Yost Plugin या RankMath Plugin का यूज़ करते हुए SEO OPTIMIZED ब्लॉग-पोस्ट लिख सकते है।

    WordPress में ब्लॉगिंग करने के लिए आपको Hosting में इन्वेस्ट भी करना पड़ता है। अगर आप WordPress CMS प्लेटफार्म का यूज़ करके ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आपको Hosting प्रोवाइड किसी कंपनी से होस्टिंग खरीदनी पड़ेगी।

    Item WordPress Blogging
    Domain Required Required
    Hosting Rrquired Not Required
    Customization You can customize your blog easily Customization is very difficult
    Plugins Plugins make WordPress CMS easy to use Not Available
    SEO Easy Difficult

    आप भी एक सफल ब्लॉगर बन सकते है?

    दोस्तों आज के डिजिटल युग में हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है। ब्लॉग्गिंग ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। यही कारण है कि हर रोज लाखो ब्लॉग इंटरनेट पर बन रहे है।  आजकल हर कोई ब्लॉगर बनना चाहता है। अब सवाल है कि क्या आप भी एक ब्लॉगर बन सकते है ?
    यदि आपके पास भी कुछ ऐसा है जिसके बारे में आप लोगो को बहुत ही अच्छी तरह से समझा सकते हो तो आप निश्चित रूप से एक ब्लॉगर बन सकते हो।

    अगर आपको किसी फील्ड में इंटरेस्ट है और उसके बारे में आप काफी कुछ जानते है तो आप उस फील्ड की नॉलेज लोगो को ऑनलाइन दे सकते हो, एक ब्लॉग के रूप में। आपके इंटरेस्ट का फील्ड कभी भी आपको बोर नहीं होने देगा और उस पर आप नियमित रूप से ब्लॉग पोस्ट डालते रहोगे।

    कई लोग मुझसे पूछते है की किसी टॉपिक में उनका इंटरेस्ट तो है मगर उसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। दोस्तों कोई भी टॉपिक अगर आपके इंटरेस्ट का है तो आप उसके बारे में रिसर्च और स्टडी करते हुए भी बोर नहीं होंगे। यानि आप अपने इंटेरेस्ट वाले फील्ड को रिसर्च और स्टडी करके अच्छी तरह से समझो और फिर ब्लॉग के जरिये आसान  भाषा में लोगो को भी समझाएं।

    ब्लॉग से लोग पैसा कैसे कमाते है ? (How to Make Money Through Blogging ?)

    ब्लॉग से पैसा कैसे कमाते है ? दोस्तों आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि कुछ लोग तो जानते ही नहीं है की हम ऑनलाइन भी पैसा कमा सकते है। दोस्तों अगर आपके पास कोई ब्लॉग है जिसपर अच्छा खासा ट्रैफिक आता है तो आप निश्चित रूप से अपने ब्लॉग के द्वारा पैसा कमा सकते है।
    वैसे तो ब्लॉग द्वारा पैसा कमाने के बहुत से तरीके है जिनमे से कुछ इस प्रकार से है.

    • Google Adsense
    • Affiliate Marketing

    गूगल ऐडसेंस (Google Adsense)

    Google Adsense किसी भी ऑनलाइन कंटेट को मोनेटाइज करने के लिए पॉपुलर ऐड नेटवर्क है। 
    अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना काफी मुश्किल काम माना जाता है। ब्लॉग या वेबसाइट के लिए गूगल एडसेंसे (Google Adsense) का अप्रूवल प्राप्त करने के लिए आपको बस कुछ बातो का ध्यान रखना होता है।

    यदि आपके ब्लॉग पर 30 से 35 यूनिक ब्लॉग पोस्ट है। और आपने अपने ब्लॉग पर गूगल एडसेंसे की सभी पॉलिसीज़ को फॉलो किया है तो आपको Google Adsense का अप्रूवल आसानी से मिल जाता है। अब आप अपने ब्लॉग पर Google Adsense  के ऐड लगा सकते है।

    जितना ज्यादा ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर आएगा उतनी ही ज्यादा आपके ब्लॉग पर आने वाले Ads पर क्लिक होगा। और ये तो हम सभी जानते है कि Ads पर क्लिक का ही तो पैसा ब्लॉगर को मिलता है।
    दोस्तों अगर किसी कारण से आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर Google Adsense  का अप्रूवल नहीं मिल पाता  है तो भी घबराने की जरुरत नहीं है क्योकि Google Adsense की तरह ही और भी कई Ad Networks है जिनके अप्रूवल के लिए आप ट्राय कर सकते है जिनमे से कुछ है
    मेरी राय में आपको Google Adsense  पर ही ध्यान केंद्रित करना चाहिए और अगर किसी कारन से आपका Google Adsense अप्रूवल नहीं हो पाया है तो उस कारण को पहचानो और उसको फिक्स करके फिर से Google Adsense के अप्रूवल के लिए प्रयास करना चाहिए।

    एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

    Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे ज्यादा पावरफुल तरीका माना जाता है। Affiliate Marketing होती क्या है पहले उसके बारे में जान लेते हैं।
    जब आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में बताकर उस प्रोडक्ट या सर्विस को सेल करवाते है तो कंपनी आपको इसके बदले में कुछ कमीशन देती है। ऐसा करने के लिए आपको उस कंपनी का एफिलिएट बनना होता है। 
    अमेज़न, कमीशन जंक्शन और क्लीकबैंक कुछ ऐसी वेबसाइट हैं जो आपको एफिलिएट प्रोग्राम प्रोवाइड कराती हैं । और प्रोडक्ट या सर्विस सेल करवाने पर आपको अच्छा खासा कमीशन भी देती है।
    अगर आप भी किसी कंपनी का Affiliate बनकर पैसा कमाना चाहते है तो आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट होनी चाहिए जिसपर अच्छा खासा ट्रैफिक आता हो।

    मुझे पूरी उम्मीद है कि आप को अच्छी तरह समझ आ गया होगा कि ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या होता है। ब्लॉग से आप पैसा कैसे कमा सकते है ,ये भी आप समझ होंगे। अगर आपके मन में अभी भी कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते है आपके हर एक डाउट क्लियर किया जायेगा।

    Comments

    Popular posts from this blog

    2020 Happy Holi Wishes, Quotes, Messages & WhatsApp Status To Make The Festival More Colourful

    Holi Wishes, Quotes & Imagesहैप्पी होली दोस्तों। आप सब भी होली का बेसब्री से इंतजार कररहे होंगे।  गुस्सा हुए बहुतसे दोस्तों को जो मनाना  है। अपने दोस्तों , रिश्तेदारों और अपने खाश लोगो को होली की शुभकामनाएँ जो भेजनी है। इस पोस्ट में हम आपके लिए लेकर आये है ढेरो सारी Happy Holi wishes quotes and Whatsapp messages. इस होली पे आप और आपके दोस्तों के लिए हमारे पास होली की बेहिसाब wishes, quotes WhatsApp messages and Stickers मौजूद है। अभी होली आने में थोड़ा वक्त है, इसलिए पहले होली के बारे में थोड़ा जान लेते है।





    होली कब और क्यों मनाई जाती है ?हिन्दू पंचांग के अनुसार होली फाल्गुन मास की पूर्णिमा को बसंत ऋतु में मनाई जाती है। होली भारत के साथ नेपाल में भी बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है। बसंत ऋतु को सबसे खुशनुमा मौसम माना जाता है। ऐसा लगता है मनो ईश्वर ने इस मौसम में अनेको रंग भर दिए हो।

    वैसे तो होली का त्यौहार बसंत पंचमीसे ही शुरू हो जाता है लेकिन होली का असली हुड़दंग तो फ़ाग को ही होता है।

    होली रंगो का त्यौहारहै , इसमें एक दूसरे को रंग और अबीर गुलाललगाया जाता है। कहा जाता है की होली एक ऐसा त्यौह…

    होली खेलते से पहले इन बातों को ध्यान में रखो, मस्त होगी आपकी होली

    होली का नाम आते ही मन अंदर ही अंदर झूमने लगता है। अगर में अपनी बात करू तो होली मेरा सबसे पसंदीदा त्यौहार है। कुछ साल पहले ही की बात है जब होली पे किसी को भी रंग दिया जता था। और बस एक स्लोगन "बुरा न मानो होली है" बोलकर सामने वाले बंदे को गुस्सा होने नही दिया जाता था। लेकिन अब समय बदल गया है । हमको आज के समय को देखते हुए ही चलना चाहिए।


    होली वैसे तो हम जैसो के लिए एक हुड़दंड करने का त्यौहार है। हुड़दंग का मतलब, होली का पूरा मज़ा लेने से है। होली का नाम आते ही मन मे ख्याल आता है गर्मागर्म पकौड़ियों का, स्पेशल ठंढई का और भाँग वाले दूध का। होली की मस्ती में कई बार हम अपनी सेहत का खयाल रखना भूल जाते है और अपनी होली को बेरंग कर लेते है। इस बार होली को मस्ती के साथ साथ कुछ खास सावधानियों को ध्यान में रखकर मनाये।

    रंगों वाली होली खेलने से पहले हमको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए ताकि हमारी होली बेहतर, सुरक्षित, सुंदर और सुखद हो जाये। तो बात करते है होली के पहले दिन यानी होलिका दहन से ही।





    होलिका दहन पर किन बातों का ध्यान रखेइस साल 2020 में होलिका दहन 9 मार्च को है। होलिका दहन का समय  शाम 6 …

    कोरोना वायरस से हम सब कैसे बच सकते है?

    कोरोना वायरस यानी COVID-19 से हम अपनी और अपने आसपास के लोगो की ज़िन्दगियों को कैसे बचा सकते है? ये पूरी दुनियाँ के लिए एक बहुत बड़ा सवाल है। आज हम आपको इसके बारे में आपको पूरी डिटेल्स में बताने जा रहे है।


    कोरोना वायरस यानी COVID-19

    ये वायरस चीन से होता हुआ लगभग पूरे संसार मे फैल गया है। चीन में ये वायरस कैसे फैला इसको लेकर अनेक देशों जैसे अमेरिका, ब्रिटेन, इटली और स्पेन आदि में एक ही जैसी सहमति बनती जा रही है।

    इन देशों की गुप्तचर ऐजेंसियों की शुरुआती रिपोर्ट्स को अगर सच माने तो कोरोना वायरस चीन की एक बहुत बड़ी बॉयोमेट्रिक लैब में बनाया गया है। इस लैब से मात्र 10 मील की दूरी पर चीन में एक मंडी है जहाँ पर जानवरो के मांस की बिक्री होती है।

    अमेरिकी खुपिया एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार ये वायरस लैब से जानवर में और फिर जानवर से इंसान में गया है।
    हालांकि हम इस रिपोर्ट की पुष्टि नही करते है, लेकिन इस रिपोर्ट के अनुसार ये वायरस ऐसे ही फैला है।

    कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा नुकसान अमेरिका, स्पेन और इटली का हुआ है। वहां के हालात बेहद नाज़ुक मोड़ ले चुके है। वहां पर कोरोना वायरस से संक्रमित लोगो की संख्य…