Skip to main content

How to increase traffic on video and Grow YouTube Channel

दोस्तों इस पोस्ट में हम पढ़ेंगे कि यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें (How to grow YouTube channel) और यूट्यूब चैनल की वीडियो पर ट्रैफिक कैसे लाएं (How to drive traffic on YouTube channel).

दोस्तों अगर आप नया यूट्यूब चैनल बनाने की सोच रहे हैं। या फिर आपने अभी-अभी नया यूट्यूब चैनल बनाया है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने जा रही है। यदि आपके पास पहले से ही एक यूट्यूब चैनल है, लेकिन आपको नहीं पता की यूट्यूब चैनल की वीडियो पर ट्रैफिक कैसे आता है तो भी आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना चाहिए।

ज्यादातर लोग यूट्यूब पर चैनल तो बना लेते हैं। और उनके पास कंटेंट भी अच्छा होता है। लेकिन यूट्यूब चैनल पर केवल वीडियो अपलोड कर देना ही ट्रैफिक आने की गारंटी नहीं है। इसके लिए आपको कुछ अलग से एफर्ट भी लगाने पड़ते हैं। अपने चैनल को कैसे ग्रो करें (How to grow YouTube channel) और अपने यूट्यूब चैनल की वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक कैसे लाएं (How to drive traffic on YouTube channel) आज इसी के बारे में हम डिस्कस करेंगे।

दोस्तों बिल्कुल शुरुआत से ही शुरु करते हैं। मैं मानकर चल रहा हूं कि आप एक नया यूट्यूब चैनल बनाने वाले हैं। यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाते हैं इसके लिए मैंने एक अलग से पोस्ट लिखी हुई है। वह आप पढ़ सकते हैं। दोस्तों अपने यूट्यूब चैनल बना लिया है। और उसे बहुत अच्छी तरीके से कस्टमाइज कर लिया है। अब बारी आती है यूट्यूब पर वीडियो डालने की।

आप यूट्यूब पर वीडियो तो आसानी से अपलोड कर देते हैं। लेकिन मुख्य चीज है उस पर विजिटर्स का आना (Traffic on YouTube Videos). आपके चैनल की वीडियोस पर ट्रैफिक कैसे आएगा उसके लिए आपको इन बातों का विशेष ध्यान रखना होगा।

यूनिक कंटेंट (Unique Contents)

अगर आपके पास एक ऐसा कंटेंट है जिसकी लोगों को तलाश है। और आप औरों से हटकर उस टॉपिक पर वीडियो बनाते हैं। तो आपके कंटेंट को देखने के लिए विजिटर्स आएंगे । और आपके वीडियोस  ट्रैफिक बढ़ेगा। तो दोस्तों हमेशा यूनीक कंटेंट की वीडियो बनाने की कोशिश करें। हो सकता है जिस कंटेंट पर आप वीडियो बना रहे हैं उस पर पहले से बहुत वीडियो हों।आपको देखना है कि उन लोगों ने अपनी वीडियो में किस चीज को मिस किया है। उनके प्रजेंटेशन का तरीका कैसा है। क्या आप उनसे ज्यादा आसान तरीके से लोगों को समझा सकते हैं? अगर इसका उत्तर हां है तो आपके पास एक अच्छा कंटेंट और उसको प्रजेंट करने के अच्छी कला है। आप यूट्यूब पर ग्रो जरूर करेंगे।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)

दोस्तो आप ने SEO का तो नाम सुना होगा। इसको हम सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन बोलते हैं। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट और यहां तक की यूट्यूब चैनल पर ट्रैफिक लाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


increase-traffic-on-YouTube-video


सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कोई टेढ़ी खीर नहीं है। इसको समझना बहुत आसान है। बस आपको यह ध्यान रखना है कि अपनी वीडियो में वही चीजें डालें जिनके लिए लोग तलाश कर रहे हैं। इसके लिए आपको थोड़ी सी रिसर्च भी करनी पड़ती है। जैसे मान लो आप किसी टॉपिक पर कोई वीडियो बनाना चाहते हैं तो पहले आप यह जरूर देख लें कि उस टॉपिक से रिलेटेड कौन-कौन से कीवर्ड ज्यादा सर्च किए जाते हैं।

आप उन कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करें और उन्हीं का प्रयोग करें। कीवर्ड रिसर्च (Keyword Research) करने के लिए आप फ्री टूल, गूगल कीवर्ड प्लानर(Google Keyword Planner) या फिर नील पटेल का उबेर सजेस्ट (Ubersuggest) का प्रयोग कर सकते हैं।  यहां से आप उस कीवर्ड के बारे में रिसर्च कर सकते हैं जिस पर आप वीडियो बनाने वाले हैं।  यहां से आपको आपके मुख्य कीवर्ड से रिलेटेड और भी बहुत सारे कीवर्ड्स मिल जाएंगे जिनका कि आपको प्रयोग करना है।

आकर्षक टाइटल (Catchy Title)

दोस्तों आपने अपनी वीडियो में जिस भी टॉपिक को डिस्क्राइब किया है उससे रिलेवेंट एक आकर्षक टाइटल को चुने। टाइटल ऐसा होना चाहिए जिसको लोग ज्यादा से ज्यादा सर्च कर रहे हो। आपके वीडियो का टाइटल देखकर गूगल को पता लग जाना चाहिए कि इस वीडियो में यूनीक कंटेंट होने की ज्यादा संभावना है। उस टाइटल को पढ़ने के बाद विजिटर्स भी आपकी वीडियो देखने के लिए आकर्षित होने चाहिए। अपने टाइटल में उन कीवर्ड्स का यूज़ जरूर करें जो आपने अपने वीडियो में प्रयोग करें हैं।

वीडियो डिस्क्रिप्शन (Video Description)

डिस्क्रिप्शन यूट्यूब वीडियो को Grow करने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। 
मैंने पीछे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) के बारे में आपको बताया है कि कैसे कीवर्ड रिसर्च करते हैं। आपने अपने यूट्यूब वीडियो के टॉपिक से रिलेटेड अच्छे कीवर्ड्स की एक लिस्ट बना ली है तो फिर आप उन कीवर्ड का यूज़ करते हुए एक अच्छा डिस्क्रिप्शन लिख सकते हैं। 
डिस्क्रिप्शन में आपको बताना है कि आपने इस वीडियो में क्या दिखाया है। और क्या समझाने की कोशिश करी है।

डिस्क्रिप्शन में आप अपने पुराने यूट्यूब वीडियोस और अपनी पॉपुलर वीडियोस का लिंक भी डाल सकते हैं। इस तरह आप टॉपिक से रिलेवेंट high searched keywords का यूज़ करते हुए एक बेहतरीन एस्क्रिप्शन लिख सकते हैं।

टैग्स (Tags)

अपने यूट्यूब की वीडियो को Grow करने के लिए टैग्स का बहुत महत्वपूर्ण रोल है। टैग्स वे कीवर्ड्स हैं जो कि आपके टॉपिक के मुख्य कीवर्ड के रिलेवेंट हैं। आपने उनको कीवर्ड प्लानर से ढूंढा है। 

दरअसल टैग्स वह कीवर्ड हैं जिनको गूगल में डालकर लोग आपके वीडियो के टॉपिक को सर्च करते हैं। आप अपनी वीडियो के टैग्स में काफी कीवर्ड्स डाल सकते हैं। उनको ढूंढने के लिए या तो आप Google Keyword Planner का यूज कर सकते हैं या उबेरसजेस्ट (Ubersuggest) यूज कर सकते हैं।

जब आप अपने टॉपिक को गूगल में डालते हैं और उसको सर्च करते हैं तो बॉटम में आपको रिलेवेंट टॉपिक्स का आईडिया मिलता है। आप उनको टैग्स बनाकर अपनी यूट्यूब के टैग्स में डाल सकते हैं। 

कंसिस्टेंसी (Upload Video Regularly)

दोस्तों यह इतनी महत्वपूर्ण है कि अगर आप कंसिस्टेंसी का यूज नहीं करते हैं तो ऊपर के दिए हुए जितने भी तरीके हैं उनका यूज करने के बाद भी आपका यूट्यूब चैनल Grow नहीं होगा। और आपकी वीडियो पर भी ट्रैफिक नहीं आ पायेगा। बल्कि विजिटर्स धीरे धीरे कम हो जाएंगे।

दोस्तों आपको कंसिस्टेंसी बनाए रखनी है तभी आपका यूट्यूब चैनल ग्रो होगा। अगर आप 1 दिन में एक वीडियो डालते हैं तो आपको रोज एक वीडियो डालनी ही होगी। अगर आप 2 दिन में एक वीडियो डालते हैं तो आपको हर 2 दिन बाद एक वीडियो डालने होगी। या आप अगर एक हफ्ते में भी एक वीडियो डालते हैं तो आपको हर हफ्ते 1 वीडियो डालनी होगी। 

मतलब साफ है की आपको रेगुलेरिटी बनाके रखनी है। Video Uploading ki कंसिस्टेंसी में कोई Gap नहीं देना है। अगर आपने कुछ दिन वीडियो नहीं डाली तो गूगल को आप का वीडियो और यूट्यूब चैनल की जो रैंक है उसको नीचे लाने में देर नहीं लगेगी।




दोस्तों मुझे लगता है कि आपको यह पोस्ट पढ़कर अच्छी तरह समझ में आ ही गया होगा कि आप अपने यूट्यूब की वीडियो पर ट्रैफिक कैसे ला सकते हैं। और अपने चैनल को Grow कैसे कर सकते हैं। अगर आपको वास्तव में ही इस पोस्ट पर कुछ सीखने को मिला है तो कमेंट कर कर बताएं। धन्यवाद। 

Comments

Popular posts from this blog

2020 Happy Holi Wishes, Quotes, Messages & WhatsApp Status To Make The Festival More Colourful

Holi Wishes, Quotes & Imagesहैप्पी होली दोस्तों। आप सब भी होली का बेसब्री से इंतजार कररहे होंगे।  गुस्सा हुए बहुतसे दोस्तों को जो मनाना  है। अपने दोस्तों , रिश्तेदारों और अपने खाश लोगो को होली की शुभकामनाएँ जो भेजनी है। इस पोस्ट में हम आपके लिए लेकर आये है ढेरो सारी Happy Holi wishes quotes and Whatsapp messages. इस होली पे आप और आपके दोस्तों के लिए हमारे पास होली की बेहिसाब wishes, quotes WhatsApp messages and Stickers मौजूद है। अभी होली आने में थोड़ा वक्त है, इसलिए पहले होली के बारे में थोड़ा जान लेते है।





होली कब और क्यों मनाई जाती है ?हिन्दू पंचांग के अनुसार होली फाल्गुन मास की पूर्णिमा को बसंत ऋतु में मनाई जाती है। होली भारत के साथ नेपाल में भी बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है। बसंत ऋतु को सबसे खुशनुमा मौसम माना जाता है। ऐसा लगता है मनो ईश्वर ने इस मौसम में अनेको रंग भर दिए हो।

वैसे तो होली का त्यौहार बसंत पंचमीसे ही शुरू हो जाता है लेकिन होली का असली हुड़दंग तो फ़ाग को ही होता है।

होली रंगो का त्यौहारहै , इसमें एक दूसरे को रंग और अबीर गुलाललगाया जाता है। कहा जाता है की होली एक ऐसा त्यौह…

होली खेलते से पहले इन बातों को ध्यान में रखो, मस्त होगी आपकी होली

होली का नाम आते ही मन अंदर ही अंदर झूमने लगता है। अगर में अपनी बात करू तो होली मेरा सबसे पसंदीदा त्यौहार है। कुछ साल पहले ही की बात है जब होली पे किसी को भी रंग दिया जता था। और बस एक स्लोगन "बुरा न मानो होली है" बोलकर सामने वाले बंदे को गुस्सा होने नही दिया जाता था। लेकिन अब समय बदल गया है । हमको आज के समय को देखते हुए ही चलना चाहिए।


होली वैसे तो हम जैसो के लिए एक हुड़दंड करने का त्यौहार है। हुड़दंग का मतलब, होली का पूरा मज़ा लेने से है। होली का नाम आते ही मन मे ख्याल आता है गर्मागर्म पकौड़ियों का, स्पेशल ठंढई का और भाँग वाले दूध का। होली की मस्ती में कई बार हम अपनी सेहत का खयाल रखना भूल जाते है और अपनी होली को बेरंग कर लेते है। इस बार होली को मस्ती के साथ साथ कुछ खास सावधानियों को ध्यान में रखकर मनाये।

रंगों वाली होली खेलने से पहले हमको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए ताकि हमारी होली बेहतर, सुरक्षित, सुंदर और सुखद हो जाये। तो बात करते है होली के पहले दिन यानी होलिका दहन से ही।





होलिका दहन पर किन बातों का ध्यान रखेइस साल 2020 में होलिका दहन 9 मार्च को है। होलिका दहन का समय  शाम 6 …

कोरोना वायरस से हम सब कैसे बच सकते है?

कोरोना वायरस यानी COVID-19 से हम अपनी और अपने आसपास के लोगो की ज़िन्दगियों को कैसे बचा सकते है? ये पूरी दुनियाँ के लिए एक बहुत बड़ा सवाल है। आज हम आपको इसके बारे में आपको पूरी डिटेल्स में बताने जा रहे है।


कोरोना वायरस यानी COVID-19

ये वायरस चीन से होता हुआ लगभग पूरे संसार मे फैल गया है। चीन में ये वायरस कैसे फैला इसको लेकर अनेक देशों जैसे अमेरिका, ब्रिटेन, इटली और स्पेन आदि में एक ही जैसी सहमति बनती जा रही है।

इन देशों की गुप्तचर ऐजेंसियों की शुरुआती रिपोर्ट्स को अगर सच माने तो कोरोना वायरस चीन की एक बहुत बड़ी बॉयोमेट्रिक लैब में बनाया गया है। इस लैब से मात्र 10 मील की दूरी पर चीन में एक मंडी है जहाँ पर जानवरो के मांस की बिक्री होती है।

अमेरिकी खुपिया एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार ये वायरस लैब से जानवर में और फिर जानवर से इंसान में गया है।
हालांकि हम इस रिपोर्ट की पुष्टि नही करते है, लेकिन इस रिपोर्ट के अनुसार ये वायरस ऐसे ही फैला है।

कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा नुकसान अमेरिका, स्पेन और इटली का हुआ है। वहां के हालात बेहद नाज़ुक मोड़ ले चुके है। वहां पर कोरोना वायरस से संक्रमित लोगो की संख्य…