Skip to main content

ई-मेल आईडी कैसे बनायें-How to Create an Email-ID (Gmail Account)

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि ये युग डिजिटल युग है।  इंटरनेट का जमाना है। डिजिटल के इस दौर में आपके पास एक जीमेल अकाउंट होना जरूरी हो जाता है।


ई-मेल-आईडी-कैसे-बनायें-How-to-Create-an-Email-ID-(Gmail-ID)


जीमेल अकाउंट के साथ ही आपके पास एक ई-मेल आईडी भी आ जाती है। ई-मेल आईडी एक एड्रेस की तरह होती है। जैसे पुराने समय में हम किसी को कोई पत्र भेजते थे तो उसके घर का एड्रेस लिखते थे। बिल्कुल उसी तरह अगर हम किसी को को ई-मेल भेजना चाहते हैं तो हमारे पास उसकी ई-मेल आईडी होनी चाहिए।

ई-मेल आईडी आज के इस डिजिटल युग की बहुत बड़ी मांग है। आप इंटरनेट पर कुछ भी करना चाहते हैं तो आपके पास एक ई-मेल आईडी और जीमेल अकाउंट होना चाहिए।

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि न्यू ई-मेल आईडी कैसे बनायें। हम यह भी जानेंगे कि मोबाइल से ई-मेल आईडी कैसे बनाते हैं।

ई-मेल आईडी क्या है और इसकी क्या जरूरत है


ई-मेल को हम इलेक्ट्रॉनिक मेल (Electronic Mail) भी कहते है। ई-मेल एक इलेक्ट्रॉनिक एड्रेस होता है।
जब भी आप किसी को कुछ भेजना चाहते हैं तो आपके पास उसका ई-मेल एड्रेस होना चाहिए। ई-मेल की जरूरत इंटरनेट के इस दौर में हर जगह पड़ेगी। ई-मेल आईडी बनाने के लिए वैसे तो बहुत सी फ्री वेबसाइटस है जिनमें जीमेल (Gmail), याहू (Yahoo), हॉटमेल (Hotmail) आदि हैं। लेकिन इंटरनेट पर सबसे ज्यादा पॉपुलर जीमेल (Gmail) होता है।

आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि जीमेल पर अकाउंट और कैसे ई-मेल आईडी बनाई जाती है
दोस्तों ई-मेल आईडी होना आज की बहुत बड़ी जरूरत हो गई है। 

जीमेल की सहायता से ई-मेल आईडी कैसे बनाते हैं

सबसे पहले हम सीखेंगे कि लैपटॉप या पीसी पर जीमेल अकाउंट कैसे बनाते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप या पीसी पर कोई भी ब्राउज़र ओपन करना होगा। वैसे अगर आप गूगल क्रोम ब्राउज़र (Google Chrome) का प्रयोग करेंगे तो ज्यादा अच्छा है। 
तो चलिए गूगल क्रोम ब्राउज़र को ओपन कर लेते हैं। अब आप अपने एड्रेस बार पर में www.google.com लिखिए। गूगल का मेन पेज खुल जाएगा।आप अपने पीसी के दाएं तरफ ऊपरी कॉर्नर पर जीमेल लिखा हुआ पाएंगे। और वहीं पर आपको साइन इन का ऑप्शन भी मिलेगा। आप जीमेल पर या साइन इन पर क्लिक करिए।


How-to-create-email-id-and-gmail-account

आपके पास एक नई विंडो खुलेगी। इसमें लिखा होगा क्रिएट योर गूगल अकाउंट (Create Your Google Account). यहां पर आपको अपना फर्स्ट नेम लास्ट नेम डालना होगा। उससे बाद अगले स्टेप में User name@gmail.com डालना होगा। यूजरनेम (Username) यूनिक होना चाहिए। अब आपको अपना पासवर्ड सेट करना होगा। पासवर्ड को दो बार लिखना होगा। एक बार पासवर्ड लिखें और दूसरी बार उसको कंफर्म करें।
Create-Your-Google-Account


अब नेक्स्ट करके आगे के पेज पर जायें। यहां पर एक नयी विंडो खुलेगी जिसमें आपको अपना फोन नंबर और रिकवरी ई-मेल ऐड्रेस डालना पड़ेगा।  रिकवरी ई-मेल ऐडस ऑप्शनल है अगर इसको ना डालें तो भी चलेगा। अब आपको अपनी डेट ऑफ बर्थ (डे, मंथ और ईयर) डालना होगा। अपना जेंडर डालें और इस पेज को नेक्स्ट करके फिर से आगे की विंडो पर पहुँचो ।
Gmail-Account-And-Email-ID-Created

इस पेज पर आपको गूगल की प्राइवेसी और टर्म्स मिलेंगे। उनको एक्सेप्ट करके अपने जीमेल अकाउंट पर पहुंचे ।
आप देखेंगे आपकी जीमेल आईडी बन चुकी है। गूगल के मुख्य पेज पर आये और Gmail पर क्लिक करें। आपकी नयी ई-मेल आईडी और Gmail Account बनकर रेडी है।


Comments

Popular posts from this blog

2020 Happy Holi Wishes, Quotes, Messages & WhatsApp Status To Make The Festival More Colourful

Holi Wishes, Quotes & Imagesहैप्पी होली दोस्तों। आप सब भी होली का बेसब्री से इंतजार कररहे होंगे।  गुस्सा हुए बहुतसे दोस्तों को जो मनाना  है। अपने दोस्तों , रिश्तेदारों और अपने खाश लोगो को होली की शुभकामनाएँ जो भेजनी है। इस पोस्ट में हम आपके लिए लेकर आये है ढेरो सारी Happy Holi wishes quotes and Whatsapp messages. इस होली पे आप और आपके दोस्तों के लिए हमारे पास होली की बेहिसाब wishes, quotes WhatsApp messages and Stickers मौजूद है। अभी होली आने में थोड़ा वक्त है, इसलिए पहले होली के बारे में थोड़ा जान लेते है।





होली कब और क्यों मनाई जाती है ?हिन्दू पंचांग के अनुसार होली फाल्गुन मास की पूर्णिमा को बसंत ऋतु में मनाई जाती है। होली भारत के साथ नेपाल में भी बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है। बसंत ऋतु को सबसे खुशनुमा मौसम माना जाता है। ऐसा लगता है मनो ईश्वर ने इस मौसम में अनेको रंग भर दिए हो।

वैसे तो होली का त्यौहार बसंत पंचमीसे ही शुरू हो जाता है लेकिन होली का असली हुड़दंग तो फ़ाग को ही होता है।

होली रंगो का त्यौहारहै , इसमें एक दूसरे को रंग और अबीर गुलाललगाया जाता है। कहा जाता है की होली एक ऐसा त्यौह…

होली खेलते से पहले इन बातों को ध्यान में रखो, मस्त होगी आपकी होली

होली का नाम आते ही मन अंदर ही अंदर झूमने लगता है। अगर में अपनी बात करू तो होली मेरा सबसे पसंदीदा त्यौहार है। कुछ साल पहले ही की बात है जब होली पे किसी को भी रंग दिया जता था। और बस एक स्लोगन "बुरा न मानो होली है" बोलकर सामने वाले बंदे को गुस्सा होने नही दिया जाता था। लेकिन अब समय बदल गया है । हमको आज के समय को देखते हुए ही चलना चाहिए।


होली वैसे तो हम जैसो के लिए एक हुड़दंड करने का त्यौहार है। हुड़दंग का मतलब, होली का पूरा मज़ा लेने से है। होली का नाम आते ही मन मे ख्याल आता है गर्मागर्म पकौड़ियों का, स्पेशल ठंढई का और भाँग वाले दूध का। होली की मस्ती में कई बार हम अपनी सेहत का खयाल रखना भूल जाते है और अपनी होली को बेरंग कर लेते है। इस बार होली को मस्ती के साथ साथ कुछ खास सावधानियों को ध्यान में रखकर मनाये।

रंगों वाली होली खेलने से पहले हमको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए ताकि हमारी होली बेहतर, सुरक्षित, सुंदर और सुखद हो जाये। तो बात करते है होली के पहले दिन यानी होलिका दहन से ही।





होलिका दहन पर किन बातों का ध्यान रखेइस साल 2020 में होलिका दहन 9 मार्च को है। होलिका दहन का समय  शाम 6 …

कोरोना वायरस से हम सब कैसे बच सकते है?

कोरोना वायरस यानी COVID-19 से हम अपनी और अपने आसपास के लोगो की ज़िन्दगियों को कैसे बचा सकते है? ये पूरी दुनियाँ के लिए एक बहुत बड़ा सवाल है। आज हम आपको इसके बारे में आपको पूरी डिटेल्स में बताने जा रहे है।


कोरोना वायरस यानी COVID-19

ये वायरस चीन से होता हुआ लगभग पूरे संसार मे फैल गया है। चीन में ये वायरस कैसे फैला इसको लेकर अनेक देशों जैसे अमेरिका, ब्रिटेन, इटली और स्पेन आदि में एक ही जैसी सहमति बनती जा रही है।

इन देशों की गुप्तचर ऐजेंसियों की शुरुआती रिपोर्ट्स को अगर सच माने तो कोरोना वायरस चीन की एक बहुत बड़ी बॉयोमेट्रिक लैब में बनाया गया है। इस लैब से मात्र 10 मील की दूरी पर चीन में एक मंडी है जहाँ पर जानवरो के मांस की बिक्री होती है।

अमेरिकी खुपिया एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार ये वायरस लैब से जानवर में और फिर जानवर से इंसान में गया है।
हालांकि हम इस रिपोर्ट की पुष्टि नही करते है, लेकिन इस रिपोर्ट के अनुसार ये वायरस ऐसे ही फैला है।

कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा नुकसान अमेरिका, स्पेन और इटली का हुआ है। वहां के हालात बेहद नाज़ुक मोड़ ले चुके है। वहां पर कोरोना वायरस से संक्रमित लोगो की संख्य…