Skip to main content

ब्लॉग पोस्ट के लिये इमेज का महत्व- ब्लॉग इमेज का ऑप्टिमाइजेशन कैसे करे

दोस्तों अगर आप एक नये ब्लॉगर है और अभी आप चीजों को सीख रहे है तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने जा रही है।

Blogging करने वाला हर कोई जानता है कि ब्लॉग की स्पीड कितने मायने रखती है। वैसे तो ब्लॉग की स्पीड बढ़ाने के लिए आपको कई चीजों को ध्यान में रखना होता है लेकिन हम इस पोस्ट में बात करने वाले है Blog Article Images Optimisation for SEO की। ब्लॉग पर डाली जाने वाली इमेज को ऑप्टिमाइज़ करके ही प्रयोग में करना चाहिए। इस पोस्ट में हम सीखेंगे की अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का SEO करने के लिए इमेज डालने से पहले इमेज को ऑप्टिमाइज़ कैसे किया जाता है।





अगर आप एक ब्लॉगर है तो आप अच्छी तरह जानते होंगे कि एक इमेज कई Words के बराबर होती है। इसलिए आप जितनी ज्यादा इमेज अपने ब्लॉग पर डालते है उतने ही ज्यादा आपके Blog पर Words बढ़ते है। लेकिन ध्यान रहे जरूरत से ज्यादा images आपके ब्लॉग के SEO को खराब भी कर सकती है।

आपको बता दूँ कि गूगल भी अपनी सर्च में उन आर्टिकल्स को सबसे ऊपर रखता है जिनके words ज्यादा से ज्यादा हो। अगर आप 1000 से 10000 words का कोई आर्टिकल अपने ब्लॉग पर लिखते है तो गूगल सर्च में सबसे ऊपर होने की काफी संभावना हो जाती है।

एक बढ़िया ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आपके पास 1000 से लेकर 10000 words तक का कोई कंटेंट होना चाहिए। अगर आप अपने कंटेंट को कुछ बेहतरीन Images का प्रयोग करके लोगो को समझा सकते है तो ये एक बहुत ही अच्छी बात होगी। अच्छी और ऑप्टीमाइज़्ड images आपके ब्लॉग पोस्ट के SEO को भी अच्छा करने में मदद करती है। इससे आपको ज्यादा शब्दों की भी जरूरत नही पड़ेगी।

तो आइए जानते है एक बेहतरीन ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए इमेज को कैसे यूज़ करें ताकि आपके ब्लॉग का SEO भी ज़बरदस्त हो जाये।

ब्लॉग पोस्ट के लिये इमेज का महत्व


किसी भी ब्लॉग पोस्ट की visualisation बढ़ाने के लिए बेहतरीन images की ज़रूर होती है। अगर आपकी लंबी पोस्ट के बीच-बीच मे इमेज होगी तो रीडर बोर नही होगी और उनका इंटरेस्ट पोस्ट में बना रहेगा।
आप खुद ही सोचे क्या आप बोर नही होंगे अगर आपको 10000 शब्दों का कोई आर्टिकल पढ़ने को बोला जाए जिसमे कोई इमेज न हो? आप निश्चित रूप से बोर हो जाओगे और उस आर्टिकल को स्किप कर दोगे।

जब भी आप कोई आर्टिकल लिख रहे हो तो ऐसी इमेज का प्रयोग करो जो आपके रीडर को आपके आर्टिकल को समझाने में मदद करे।

क्या आपको पता है कि यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट कि Images को अच्छी तरह से ऑप्टिमाइजेशन करके डालते हो तो वे Images आपके आर्टिकल से पहले ही गूगल में रैंक हो जाती है। ऐसा इसीलिए होता है कि जब आप अपने ब्लॉग की पोस्ट में इमेज को अच्छी तरह से ऑप्टीमाइज़्ड कर के डालते है तो आपकी उस पोस्ट का SEO भी अच्छा हो जाता है। अगर आप अपने ब्लॉग के आर्टिकल से relevant images को अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज़ करके डालते है तो वे गूगल में जल्दी रैंक हो जाती है।
जब भी आप कोई आर्टिकल लिखने की सोचते हो तो उस आर्टिकल के लिए best images का चुनाव करना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

ब्लॉग पोस्ट के लिए फ्री इमेज कहाँ से ले।


अपने ब्लॉग के लिए फ्री इमेज कहाँ से ले, ये प्रश्न हर एक नये ब्लॉगर के मन मे होता है। कुछ नए ब्लॉगर ऐसे भी होते है जिनको Copyright Violation के बारे में नही पता होता है। वे कही से भी इमेज लेकर अपनी ब्लॉग आर्टिकल में लगा देते है।

अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हो तो ऐसा करना तुरंत बंद कर दे। क्योंकि ये एक Copyright Violation है। ऐसा करने की वजह से आपका ब्लॉग की इमेज ऑप्टिमाइजेशन तो दूर की बात है आपका ब्लॉग गूगल द्वारा बंद भी किया जा सकता है।
अधिकतर नये ब्लॉगर अपनी ब्लॉग आर्टिकल के लिए गूगल में सर्च करके कही से भी डाउनलोड करके यूज़ कर लेते है। ऐसा करना आपके ब्लॉग के लिए खतरनाक हो सकता है।

आईये जानते है कि आपको अपने ब्लॉग के आर्टिकल्स के लिए फ्री इमेज कहाँ से लेनी चाहिए।

गूगल इमेज से अपने ब्लॉग आर्टिकल्स के लिए फ्री इमेज कैसे यूज़ करे।

वैसे तो आप गूगल इमेज में जिस तरह की भी इमेज को सर्च करेंगे वो सब इमेज यहाँ पर मिलती है। लेकिन आपको केवल वे इमेज लेनी है जो फ्री है और जो Copyright Violation से बाहर है।

इसके लिए आप Google Image सिलेक्ट करे।
  • सिलेक्ट Google Images
  • Tools
  • Uses Rights
  • Labelled for reuse with modification

यहाँ से आप इमेज अपने ब्लॉग आर्टिकल्स के लिए सिलेक्ट कर सकते है। अगर आप सोच रहे है कि ये तो आप कर चुके है और आपको यहाँ अपनी मनपसंद इमेजेज नही मिलती है, तो आज हम इस पोस्ट में आपको यही बताने आये है कि ब्लॉग के लिए बेहतरीन इमेज कहाँ से ले। ब्लॉग इमेज का ऑप्टिमाइजेशन कैसे करे।

दोस्तों ब्लॉग पोस्ट को रैंक करने के लिए उस पोस्ट की इमेजेज बूस्टर का काम करती है। इसलिए अपने आर्टिकल को बेहद पावरफुल बनाने के लिए आपको ब्लॉग इमेज ऑप्टिमाइजेशन पर खास ध्यान देना होगा।
इस पोस्ट में अब आप जो सीखने वाले है वो है।
  • ब्लॉग आर्टिकल्स के लिए फ्री इमेज
  • इमेज एडिटिंग
  • इमेज ऑप्टिमाइजेशन

ब्लॉगिंग के आर्टिकल्स के लिए फ्री इमेजेस यहाँ से ले। 

दोस्तों अगर आप अपने ब्लॉग के लिए बेहतरीन इमेज की खोज में है तो आप इन फ्री वेबसाइट में से किसी से भी इमेजेज सेलेक्ट कर सकते है।

PIXABAY

UNSPLASH

PEXELS

FREEIMAGES

PICJUMBO

PICWIZARD

एक बार आपको अपने ब्लॉग आर्टिकल से रिलेटेड इमेज मिल जाये अब बारी आती है उस इमेज कि एडिटिंग और ऑप्टिमाइजेशन की।
इन फ्री वेबसाइट से आप अपने ब्लॉग आर्टिकल्स के लिए जो इमेज लेते है उनको आप बिना एडिटिंग करे, लेकिन ऑप्टिमाइज़ करके सीधे अपनी पोस्ट में डाल सकते है। लेकिन अगर आप इन इमेज को एडिटिंग और ऑप्टिमाइजेशन करने के बाद ही ब्लॉग पोस्ट में डालते हो तो आपका ब्लॉग ज्यादा प्रोफेशनल लगेगा।

ब्लॉग आर्टिकल के लिए इमेज एडिटिंग कैसे करें


ब्लॉग पोस्ट पर आप जो इमेज डालना चाहते है उसकी प्रोफेशनल तरीके से एडिटिंग भी ब्लॉग इमेज ऑप्टिमाइजेशन का ही एक हिस्सा है।

वैसे तो इमेज एडिटिंग करने के लिए ढेरों सॉफ्टवेयर होते है लेकिन हम आपको एक ऐसा तरीका बताएँगे जो आपको निश्चित रूप से बहुत पसंद आएगा।

बहुत से ब्लॉगर अपने ब्लॉग के आर्टिकल के लिए इमेज एडिटिंग के लिए अडोब फोटोशॉप का प्रयोग करते है।
इसको प्रयोग करने के लिए आपको फ़ोटोशॉप करना आना चाहिये। वैसे तो आप इसको कुछ ही दिनों में सीख सकते है और अपने ब्लॉग आर्टिकल्स के लिए अच्छी इमेज बना सकते है। लेकिन हम इस पोस्ट की सहायता से आपकी हर एक समस्या को हल करने के लिए ही ये पोस्ट लिख रहे है।

आप अपने ब्लॉग आर्टिकल्स की इमेज एडिटिंग के लिए CANVA का प्रयोग कर सकते है। ये बहुत ही यूजर फ्रेंडली है और इसमें आप अपने ब्लॉग के हिसाब से किसी भी तरह की इमेज एडिटिंग कर सकते है।

आपके पास एक अच्छी इमेज है। आपने उसको एडिट भी कर लिया है। अब बात आती है उस इमेज को नाम देने की।

अपनी इस इमेज को रीनेम करें। आपकी ब्लॉग के आर्टिकल का जो भी टाइटिल है वो पूरा टाइटल ही आप इस इमेज का दे। किसी भी इमेज को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए इन बातों का ध्यान रखे।
  • इमेज को अपने ब्लॉग आर्टिकल के टाइटिल के साथ रीनेम करें 
  • इमेज को अपलोड करते समय Image alt text में ब्लॉग आर्टिकल के टाइटल को ही लिखे। 
  • अपने ब्लॉग की थीम के अनुसार ही इमेज की लोकेशन को सेट करें।
  • इमेज के साइज को ऑप्टिमाइज़ करें

किसी भी इमेज को ब्लॉग आर्टिकल में डालने से पहले उस इमेज का साइज देख ले। याद रहे के अगर आप ज्यादा हैवी इमेज प्रयोग करेंगे तो आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड बहुत कम हो जाएगी।

ज्यादा साइज की इमेज आपके ब्लॉग की परफॉर्मंस को घटा देती है। लोग कुछ सर्च करते हुए आपकी ब्लॉग तक आ तो जाते है लेकिन यदि आपका ब्लॉग लोड होने में समय लेता है तो वो तुरंत वापस चले भी जाते है।

आपको इस स्थिति से बचना है। इसलिए अपने आर्टिकल में कोई भी इमेज डालने से पहले उसका साइज कम कर ले।

आपने अपने ब्लॉग आर्टिकल्स के लिए free images सेलेक्ट कर ली है। CANVA से उनको अपने ब्लॉग के हिसाब से एडिट भी कर लिया है।

अब बारी आती है इमेज के साइज को घटाने की। इसके लिए आप tinypng वेबसाइट का प्रयोग कर सकते है। ज्यादातर ब्लॉगर इसी वेबसाइट की सहायता से इमेज साइज कम करके image optimisation करते है।

तो इस तरह से आप एक बेहतर ब्लॉग आर्टिकल लिख सकते है। अगर आप अपनी हर एक पोस्ट को लिखने के लिए इन बातों को ध्यान में रखकर ब्लॉग पोस्ट इमेज ऑप्टिमाइजेशन करते हो तो निश्चित ही आपका पोस्ट गूगल में रैंक होने से कोई नही रोक सकता है।

Comments

  1. Good jobs but something missing in this content.. like content synchronisation..tools uses details missing

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

2020 Happy Holi Wishes, Quotes, Messages & WhatsApp Status To Make The Festival More Colourful

Holi Wishes, Quotes & Imagesहैप्पी होली दोस्तों। आप सब भी होली का बेसब्री से इंतजार कररहे होंगे।  गुस्सा हुए बहुतसे दोस्तों को जो मनाना  है। अपने दोस्तों , रिश्तेदारों और अपने खाश लोगो को होली की शुभकामनाएँ जो भेजनी है। इस पोस्ट में हम आपके लिए लेकर आये है ढेरो सारी Happy Holi wishes quotes and Whatsapp messages. इस होली पे आप और आपके दोस्तों के लिए हमारे पास होली की बेहिसाब wishes, quotes WhatsApp messages and Stickers मौजूद है। अभी होली आने में थोड़ा वक्त है, इसलिए पहले होली के बारे में थोड़ा जान लेते है।





होली कब और क्यों मनाई जाती है ?हिन्दू पंचांग के अनुसार होली फाल्गुन मास की पूर्णिमा को बसंत ऋतु में मनाई जाती है। होली भारत के साथ नेपाल में भी बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है। बसंत ऋतु को सबसे खुशनुमा मौसम माना जाता है। ऐसा लगता है मनो ईश्वर ने इस मौसम में अनेको रंग भर दिए हो।

वैसे तो होली का त्यौहार बसंत पंचमीसे ही शुरू हो जाता है लेकिन होली का असली हुड़दंग तो फ़ाग को ही होता है।

होली रंगो का त्यौहारहै , इसमें एक दूसरे को रंग और अबीर गुलाललगाया जाता है। कहा जाता है की होली एक ऐसा त्यौह…

होली खेलते से पहले इन बातों को ध्यान में रखो, मस्त होगी आपकी होली

होली का नाम आते ही मन अंदर ही अंदर झूमने लगता है। अगर में अपनी बात करू तो होली मेरा सबसे पसंदीदा त्यौहार है। कुछ साल पहले ही की बात है जब होली पे किसी को भी रंग दिया जता था। और बस एक स्लोगन "बुरा न मानो होली है" बोलकर सामने वाले बंदे को गुस्सा होने नही दिया जाता था। लेकिन अब समय बदल गया है । हमको आज के समय को देखते हुए ही चलना चाहिए।


होली वैसे तो हम जैसो के लिए एक हुड़दंड करने का त्यौहार है। हुड़दंग का मतलब, होली का पूरा मज़ा लेने से है। होली का नाम आते ही मन मे ख्याल आता है गर्मागर्म पकौड़ियों का, स्पेशल ठंढई का और भाँग वाले दूध का। होली की मस्ती में कई बार हम अपनी सेहत का खयाल रखना भूल जाते है और अपनी होली को बेरंग कर लेते है। इस बार होली को मस्ती के साथ साथ कुछ खास सावधानियों को ध्यान में रखकर मनाये।

रंगों वाली होली खेलने से पहले हमको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए ताकि हमारी होली बेहतर, सुरक्षित, सुंदर और सुखद हो जाये। तो बात करते है होली के पहले दिन यानी होलिका दहन से ही।





होलिका दहन पर किन बातों का ध्यान रखेइस साल 2020 में होलिका दहन 9 मार्च को है। होलिका दहन का समय  शाम 6 …

कोरोना वायरस से हम सब कैसे बच सकते है?

कोरोना वायरस यानी COVID-19 से हम अपनी और अपने आसपास के लोगो की ज़िन्दगियों को कैसे बचा सकते है? ये पूरी दुनियाँ के लिए एक बहुत बड़ा सवाल है। आज हम आपको इसके बारे में आपको पूरी डिटेल्स में बताने जा रहे है।


कोरोना वायरस यानी COVID-19

ये वायरस चीन से होता हुआ लगभग पूरे संसार मे फैल गया है। चीन में ये वायरस कैसे फैला इसको लेकर अनेक देशों जैसे अमेरिका, ब्रिटेन, इटली और स्पेन आदि में एक ही जैसी सहमति बनती जा रही है।

इन देशों की गुप्तचर ऐजेंसियों की शुरुआती रिपोर्ट्स को अगर सच माने तो कोरोना वायरस चीन की एक बहुत बड़ी बॉयोमेट्रिक लैब में बनाया गया है। इस लैब से मात्र 10 मील की दूरी पर चीन में एक मंडी है जहाँ पर जानवरो के मांस की बिक्री होती है।

अमेरिकी खुपिया एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार ये वायरस लैब से जानवर में और फिर जानवर से इंसान में गया है।
हालांकि हम इस रिपोर्ट की पुष्टि नही करते है, लेकिन इस रिपोर्ट के अनुसार ये वायरस ऐसे ही फैला है।

कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा नुकसान अमेरिका, स्पेन और इटली का हुआ है। वहां के हालात बेहद नाज़ुक मोड़ ले चुके है। वहां पर कोरोना वायरस से संक्रमित लोगो की संख्य…